वेबसाइट की स्पीड और एरर कैसे चैक करे (How to Check Website Speed and Errors) - Blog Seo tips and Tricks

Update

Home Top Ad

Friday, September 14, 2018

वेबसाइट की स्पीड और एरर कैसे चैक करे (How to Check Website Speed and Errors)

हेलो दोस्तों!

क्या आपने कभी अपने ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड या फिर उसका स्टेटस चैक किया है
क्या आपको पता है की आपकी वेबसाइट या ब्लॉग कितनी देर मे लोड होता  है अगर आपको  इस सब के बारे मैं  पता नहीं है तो चलो मैं आपको आज इस बारे मैं बताता हु और आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का स्टेटस या स्पीड या फिर यु कहे की हर जानकारी के बारे मैं पता कर सकते है

यहाँ पर मैं कुछ वेबसाइट के लिंक दे रहा हु और साथ ही उनके बारे मैं भी बता रहा हु 


1. Pingdom


पिंगडम के बारे में कुछ जानकारी है 

पिंगडम आपकी वेबसाइटों के लिए लागत प्रभावी और भरोसेमंद अपटाइम और प्रदर्शन निगरानी प्रदान करता है। हम साल भर अपने ग्राहकों की साइटों का परीक्षण और सत्यापन करने के लिए 70 से अधिक वैश्विक मतदान स्थानों का उपयोग करते हैं। पिंगडम के साथ आप बेहतर अंत उपयोगकर्ता-अनुभव के लिए अपनी वेबसाइट के अपटाइम, प्रदर्शन और इंटरैक्शन की निगरानी कर सकते हैं। आपके ग्राहक आपको धन्यवाद देंगे।

कोई भी धीमी वेबसाइट पसंद नहीं करता है - हमने आपकी वेबसाइट की लोड गति का विश्लेषण करने और उन्हें तेज़ी से बनाने के तरीके के बारे में जानने में सहायता के लिए इस वेबसाइट स्पीड टेस्ट का निर्माण किया है। यह आपको यह पहचानने देता है कि वेब पेज के बारे में क्या तेज़, धीमा, बहुत बड़ा है, आप किस सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन नहीं कर रहे हैं, और इसी तरह। हमने विशेषज्ञों और नौसिखियों दोनों को समान रूप से उपयोगी बनाने की कोशिश की है।

संक्षेप में, हम चाहते थे कि यह वेबमास्टर्स और वेब डेवलपर्स को हर जगह उनकी वेबसाइटों के प्रदर्शन को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए उपयोग में आसान टूल हो।

फ़ीचर अवलोकन

किसी वेब पेज के सभी हिस्सों की जांच करें - वेब पेज के प्रत्येक तत्व (एचटीएमएल, जावास्क्रिप्ट और सीएसएस फाइलों, छवियों इत्यादि) के बारे में फ़ाइल आकार, लोड समय और अन्य विवरण देखें। आप प्रदर्शन की बाधाओं को पहचानने के लिए इस सूची को विभिन्न तरीकों से सॉर्ट और फ़िल्टर कर सकते हैं।
प्रदर्शन अवलोकन - परीक्षण परिणाम के आधार पर हम आपके लिए स्वचालित रूप से प्रदर्शन-संबंधित आंकड़ों को एक साथ रखते हैं

प्रदर्शन ग्रेड और टिप्स - देखें कि आपकी वेबसाइट Google पेज स्पीड (याहू के Yslow के समान) से प्रदर्शन सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुरूप कैसे है। इस तरह से अपनी वेबसाइट को तेज़ करने के तरीके पर आप कुछ बेहतरीन सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।

अपने प्रदर्शन इतिहास का पता लगाएं

हम आपके लिए प्रत्येक परीक्षा को सहेजते हैं ताकि आप बाद में इसकी समीक्षा कर सकें और यह भी देख सकें कि समय के साथ चीजें कैसे बदलती हैं जो की एक चार्ट के साथ सब कुछ दर्शाता है

कई स्थानों से परीक्षण 

देखें कि वेबसाइट, यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका आदि में कितनी तेजी से लोड होती है।

अपने परिणामों को साझा करें 

हमने आपके लिए परीक्षण करने और अपने दोस्तों, काम करने वाले सहयोगियों या वेब होस्ट के साथ साझा करना आसान बना दिया है।

यह काम किस प्रकार करता है


सभी परीक्षण वास्तविक वेब ब्राउज़र के साथ किए जाते हैं, इसलिए परिणाम अंत उपयोगकर्ता अनुभव से मेल खाते हैं। हम वेबसाइटों को लोड करने, प्रदर्शन डेटा रिकॉर्ड करने आदि के लिए Google के क्रोम वेब ब्राउज़र के उदाहरणों का एक समूह उपयोग करते हैं। टेस्ट समर्पित पिंगडम सर्वर से किए जाते हैं।

कुछ फोटो  डाल रहा हूँ उनको देख कर आप आसानी से समझ जायेंगे







यहाँ आप दे देख सकते है की सर्च बार मे  जो डोमेन दिया है उसकी सारी  जानकारी दिखाई दे रही है


2.PageSpeed Insights 

वेबसाइट के किस पृष्ठ को कैसे बेहतर किया जा सकता है, इस के बारे मे  ये भी सारी  जानकारी देता है।
यहाँ पर आप ये भी देख सकते की ये वेबसाइट और मोबाइल को कितने स्कोर पर रखता है





प्रत्येक मेट्रिक (FCP या DCL) के लिए औसत मान CrUX रिपोर्ट द्वारा देखे गए सभी पृष्ठों की तुलना में किया जाता है। प्रत्येक मीट्रिक को श्रेणी में असाइन किया जाता है, यह निर्भर करता है कि यह वितरण में कहां पड़ता है:


  • तेज़: मीट्रिक का औसत मूल्य सभी पेज लोड के सबसे तेज़ तीसरे स्थान पर है।
  • धीमा: मेट्रिक का औसत मूल्य सभी पेज लोड के सबसे धीमे तीसरे स्थान पर है।
  • औसत: मीट्रिक का औसत मूल्य सभी पृष्ठ लोड के मध्य तीसरे स्थान पर है।
  • प्रत्येक मीट्रिक के लिए श्रेणियों को देखकर एक समग्र स्पीड स्कोर की गणना की जाती है:

  • तेज़: यदि किसी पृष्ठ का प्रत्येक मीट्रिक तेज़ है।
  • धीमा: यदि किसी पृष्ठ का कोई मीट्रिक धीमा है।
  • औसत: अन्य सभी मामले।
  • पेज लोड वितरण
  • पृष्ठ लोड वितरण अनुभाग क्रूक्स डेटासेट में इस पृष्ठ के FCP और DCL मीट्रिक का वितरण प्रस्तुत करता है। प्रत्येक मीट्रिक के लिए वितरण को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: तेज़ (सबसे तेज़ तीसरा), औसत (मध्य तीसरा), और धीमा (नीचे तीसरा)। वितरण साप्ताहिक आधार पर अद्यतन किया जाता है।


अनुकूलन स्कोर


PageSpeed Insights मूल्यांकन करता है कि कोई पृष्ठ सामान्य प्रदर्शन सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करता है और 0-100 से स्कोर का आकलन करता है जो उसके प्रदर्शन हेडरूम का अनुमान लगाता है। और यह मूल्यांकन करता है कि कोई पृष्ठ दो क्षेत्रों में अपना प्रदर्शन सुधार सकता है या नहीं:


समय-समय पर लोड करने का समय: उस समय से उपयोगकर्ता एक नए पृष्ठ का अनुरोध करता है जब तक उपरोक्त सामग्री ब्राउज़र द्वारा प्रदान की जाती है।

पूर्ण पृष्ठ लोड करने का समय: उस समय से उपयोगकर्ता एक नया पृष्ठ अनुरोध करता है जब पृष्ठ ब्राउज़र द्वारा पूरी तरह से प्रस्तुत किया जाता है।

स्कोर को अच्छा, मध्यम, या निम्न के रूप में वर्गीकृत किया गया है। गणना मानती है कि एक डेवलपर पृष्ठ की समान उपस्थिति और कार्यक्षमता रखना चाहता है।

अच्छा: पृष्ठ सबसे अधिक प्रदर्शन सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करता है और आगे अनुकूलन के लिए थोड़ा हेडरूम है। पृष्ठ 80 या उससे अधिक अंक स्कोर करता है।

मध्यम: पृष्ठ में कुछ सामान्य प्रदर्शन अनुकूलन अनुपलब्ध हैं और ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए मध्यम हेडरूम है। पेज 60 से 79 के बीच स्कोर करता है।

कम: पृष्ठ अनुकूलित नहीं है और अनुकूलन के लिए काफी बड़ा हेडरूम है। पेज 0 और 59 के बीच स्कोर करता है।
अनुकूलन स्कोर किसी पृष्ठ के प्रदर्शन हेडरूम का अनुमान लगाता है। धीमी गति वाले एक पृष्ठ में उच्च अनुकूलन स्कोर हो सकता है क्योंकि पृष्ठ के द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुल संसाधनों के सापेक्ष इसमें रेंडर-अवरुद्ध संसाधनों का कम अनुपात होता है। दूसरी तरफ, एक तेज़ पृष्ठ में कम अनुकूलन स्कोर हो सकता है क्योंकि इसमें कुल संसाधनों के सापेक्ष रेंडर-अवरुद्ध संसाधनों की एक बड़ी संख्या है।

पेज आँकड़े
यह खंड पृष्ठ के रेंडर-अवरुद्ध संसाधनों को लोड करने के लिए आवश्यक गोल यात्रा का वर्णन करता है, पृष्ठ द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुल बाइट्स, और यह डेटासेट में उपयोग की जाने वाली राउंड ट्रिप और बाइट्स की औसत संख्या से कैसे तुलना करता है। यह इंगित कर सकता है कि पेज की उपस्थिति और कार्यक्षमता को संशोधित करके पृष्ठ तेज हो सकता है या नहीं।


अनुभव  सुझाव

क्या कभी आपने देखा है की आपकी वेबसाइट के पेज पर adsense की ads दिखाई नहीं देती और आप परेशान  हो जाते है की पता नहीं क्यों इसका क्या कारण है वो सब पगे की स्पीड और कुछ जावा स्क्रिप्ट मे एरर होते है जिनके कारण वेबसाईट की स्पीड धीमे हो जाती हो और ads दिखाई नहीं देती

चूंकि नेटवर्क कनेक्शन का प्रदर्शन काफी भिन्न होता है, अनुकूलन पृष्ठ प्रदर्शन के नेटवर्क-स्वतंत्र पहलुओं को संबोधित करता है: सर्वर कॉन्फ़िगरेशन, किसी पृष्ठ की HTML संरचना, और बाहरी संसाधनों जैसे छवियों, जावास्क्रिप्ट और सीएसएस का उपयोग। सुझावों को लागू करने से पृष्ठ के सापेक्ष प्रदर्शन में सुधार होना चाहिए। हालांकि, पृष्ठ का पूर्ण प्रदर्शन अभी भी उपयोगकर्ता के नेटवर्क कनेक्शन पर निर्भर करेगा।


Tag:website speed test,how to increase website speed,speed test,check website speed,website speed,check website status,check website safety,increase website speed,how to check website speed,how to check website error,how to check speed of website,how to check website speed and performance report free online,how to check website performance,how to solve website errors,check site speed,website speed test,speed test,website speed,site speed test,page speed test,website performance test,check website speed,website speed optimization,google speed test,increase website speed,google page speed,web speed test,web page speed test,website test,website,website loading speed,speed test tools,speed,site speed,website tester,speed up wordpress,website speed test tool,google website speed test,pagespeed insights,google pagespeed insights,pagespeed,page speed insights,google pagespeed tools,google page speed insights,google pagespeed,google pagespeed insights for wordpress,google insights,pagespeed tools,insights,pagespeed insights chrome,pagespeed insights for chrome,pagespeed insights wordpress,page speed,pagespeed google,google pagespeed insights на 100%,romuald fons y el pagespeed insights,

No comments:

Post a Comment